हेलो दोस्तों !
स्वागत है आपका एक बार फिर हमारे हिंदी में नॉलेज ब्लॉग में !



Dubai Facts-आज में आप को ऐसे शहर के बारे में बताने वाला हूँ जो किसी भी परिचय का मोहताज़ नहीं है आपने इस शहर को बॉलीवुड हॉलीवुड और टॉलीवूड फिल्मो में भी देखा होगा यह शहर है दुबई !

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम दुबई से जुड़े कई रोचक तथ्य बताऊंगा जो शायद आप को पहले से नहीं पता होंगे इसलिए दोस्तों आर्टिकल पूरा पढ़ना !

Dubai Facts:-

दोस्तों आप ने बुर्ज खलीफा ( Burj Khalifa ) के बारे में ज़रूर सुना होगा दुनिया की सबसे ऊँची बिल्डिंग है लेकिन बुर्ज खलीफा पुरानी हो चुकी है क्यों की अब दुबई में बन रही है ( The Tower Of The Creek Harbour ) जो बुर्ज खलीफा से भी लम्बी होगी लगभग 1000 मीटर की यह बिल्डिंग जो 2022 में बन कर तैयार हो जाएगी और उस समय दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची बिल्डिंग होगी !

दुबई 1960 से पहले कुछ नहीं था 1960 में यहाँ तेल की खोज हुई और उसके बाद से यह डेवेलोप होना शुरू हुआ सिर्फ 50 सालो में दुनिया के सबसे अच्छे शहरों में से एक बन कर उभरा !

सन 1990 में दुबई में केवल एक गगन चूमती ईमारत थी जिसका नाम था ( World Trade Center ) लेकिन इस वक़्त 56 गगन चूमती ईमारत है और टोटल 911 कम्पलीट ईमारत है इसके अलावा जो बन रही है वह अलग !

दुबई के मूल निवासी जिन्हे ( Emirati ) कहा जाता है दुबई की जनसंख्या का सिर्फ 15 % है जबकि बाकी के लोग इंडिया, पाकिस्तान और बांग्लादेश से है !

दोस्तों जानवरो को पालने का शोक हर किसी को होता है लेकिन दुबई के लोग कुत्ते और बिल्ली पालने से ज्यादा शेर और चितो को पालना पसंद करते है !

जुम्मह की नमाज़ के महत्तव को देखते हुए दुबई में 2006  से वीकेंड saturday sunday के बजाये friday saturday कर दिए गए क्यों की जुम्मह को फ्राइडे कहा जाता है !

बुर्ज खलीफा बिल्डिंग इतनी ऊँची है की इसके 80 फ्लोर पर रहने वाले लोगो को सबसे निचे रहने वाले लोगो के मुकाबले रमज़ान में रोज़ा 2 मिनट बाद खोलना होता है क्यों की उन्हें सूरज दो मिनट देर तक दिखाई पढता है !

दोस्तों आपने DisneyLand के बारे ज़रूर सुना होगा लेकिन दुबई में बन रहा है दुबई लैंड जो Disneyland से 2 गुना बड़ा होगा और 2021 में बन कर तैयार हो जायेगा और अनुमान है की उस समय की टूरिस्ट अट्रैक्शन यही होगा !

दुबई मॉल दुनिया का सबसे बड़ा मॉल है जहा पर 1200 स्टोर्स है दुबई रेगिस्तान में बसा है फिर भी दुबई मॉल में बर्फ में स्केटिंग का मज़ा ले सकते है इसके अलावा दुबई में 70 से ज्यादा शॉपिंग सेन्टर है इसलिए दुबई को 
( Shopping Capital Of The Middle East ) कहा जाता है !

दुबई को सोने ( Gold ) का शहर भी कहा जाता है गोल्ड का व्यापार यहाँ पर बहुत बड़े पैमाने पर होता है दुबई में गोल्ड की सिर्फ 300 दुकाने है इन दुकानों में हर वक़्त 10 तन गोल्ड मौजूद होता है 2013 में यहाँ इतने सोने का व्यापार हुआ था की वह 396 हाँथियो के वजन के बराबर था !

दोस्तों ट्रैफिक जाम हर देश को झूझना पड़ता है दुबई में भी ट्रैफिक जाम लगता है लेकिन सुपर कार्स है ( Super Cars ) जी हाँ दोस्तों जब कभी दुबई में ट्रैफिक जाम लगता है तो वह सिर्फ सुपर कार्स की लाइन दिखाई पड़ती है और दुनिया की सारी बेहतरीन कारे आप को दुबई के जाम में देखने को मिल जाएँगी !

दुबई में स्पोर्ट्स कार्स की भरमार है इसलिए वहा की पुलिस को भी Lamborghini, Ferrari Bentley जैसी स्पोर्ट्स कार से चलना पड़ता है ताकि मुजरिमो को आसानी से पकड़ा जा सके !

दुबई में क्राइम रेट 0% है क्यों की वहा पर शरीयत कानून लागू है इसलिए दुबई को दुनिया का सेफ सिटी माना जाता है !

दुबई में 2009 में मेट्रो चलाई गई जिसका कन्स्ट्रैक्शन 18 महीनो में ही पूरा हो गया था 18 महीने में यहाँ पर 42 स्टेशन बना दिए गए थे !

दुबई के बारे में सबसे बड़ी रोचक बात जो शायद आपको नहीं पता होगी वह यह है की दुबई एक घूमने वाली बिल्डिंग बना रहा है जो कुछ सालो में बन कर तैयार हो जाएगी और उसकी ऊंचाई 1375 मीटर होगी यह दुनिया की पहली ऐसी घूमने वाली बिल्डिंग होगी इसकी एक और खासियत यह होगी की यह जितनी एनर्जी खर्च करेगी उससे 10 गुना ज्यादा खुदी पैदा कर लेगी !

दुबई में सिर्फ बिल्डिंग और घरो में AC नहीं बल्कि जगह जगह बस स्टैंड पर भी AC लगे है क्यों की दुबई में गर्मी इतनी होती है की आप धुप में  घंटे भी चल लिए तो आपका रंग काला पढ़ जायेगा !

दुबई का होटल ( Burj Al Arab ) दुनिया का एकलौता 7 स्टार होटल है और दुनिया का तीसरा सबसे ऊँचा होटल है इसकी ऊंचाई 1053 फिट है और इसका एक दिन का किराया 13 लाख रूपए है !

दुबई की बुर्ज खलीफा बिल्डिंग जो 2010 में बन कर तैयार हुई थी तब से दुनिया की सबसे ऊँची बिल्डिंग है यह 828 मीटर ऊँची है इसमें 160 फ्लोर है और इसमें दुनिया की सबसे टेक्स लिफ्ट है बुर्ज खलीफा को 90 किलो मीटर दूर से भी देखा जा सकता है !

बहुत से लोग यह समझते है की दुबई की अर्थवयवस्था तेल पर निर्भर है और तेल ख़तम होने के बाद दुबई बरबाद हो जायेगा लेकिन यह बात गतल है दुबई की अर्थवयवस्था में तेल का योगदान सिर्फ 6% है इसका बाकी का पैसा टूरिस्ट और रियल स्टेट से आता है दुबई का रियल स्टेट व्यापार तेज़ी से बढ़ रहा है इसलिए दुनिया की 24% क्रेन दुबई में मौजूद है !

दुबई में किसी भी तरह का टेक्स नहीं लिया जाता है !

तो दोस्तों यह थे Dubai Facts जो मेने आप लोगो से शेयर करे इसी के साथ में अलविदा लेता हूँ फिर मिलेंगे नेक्स्ट टॉपिक पर !